गूगल अकाउंट को ऐसे करें सिक्योर, कोई नहीं हैक कर पाएगा, जानें पूरी डिटेल

आजकल गूगल अकाउंट आसानी से हैक किए जा रहे हैं। हम सोचते हैं कि हमारे गूगल अकाउंट को हैक करके कोई क्या करेगा? तो समझ लीजिए ये ऐसे ही जैसे हमारे घर में कोई आतंकवादी रहने लगे और हम उसे समझ भी ना पाएं, तो क्या होगा? इसलिए अपने गूगल अकाउंट को सिक्योर जरूर करें..

How to secure Google Account

How to secure Google Account : आज इंटरनेट पर डाटा सिक्टोरिटी सबसे बड़ी चुनौती है। हमें रोज-रोज साइबर क्राइम, हैकिंग और ऑनलाइन ठगी से जुड़ी खबरें सुनने को मिलती है। आज हर कोई गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करता है। यह हमारे फोन के डेटा को एक्सेस कर सकता है। इसका इस्तेमाल हम कई ऑनलाइन सर्विसेज के लिए करते हैं। यह जीमेल, यूट्यूब और ड्राइव और डॉक्यूमेंट जैसे क्लाउड प्रोडक्टिविटी सॉफ्टवेयर के लिए आवश्यक है। ऐसे में आपको अपने गूगल अकाउंट को सुरक्षित रखना जरूरी हो जाता है। आइए जानते हैं आप खुद को हैकर्स और स्कैमर से बचाने के लिए क्या कर सकते हैं?

Google Security Features

Google 2FA को ऑन करें

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2f authentication google) हैकर्स से आपके गूगल अकाउंट को बचाने का सबसे बेहतर तरीका है। इसको इस्तेमाल करने पर अकाउंट लॉगइन करने के लिए दो स्टेप होता है। यानी आप केवल पासवर्ड से लॉगइन नहीं कर सकते। आपने टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए जो भी स्टेप सलेक्ट किया है उससे वैरिफाई करने के बाद ही लॉगइन कर सकते है। यह थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन 2FA आपके अकाउंट को काफी सुरक्षित बनाता है और इसे हमेशा चालू रखना चाहिए।

गूगल सिक्योरिटी चेकअप

गूगल अकाउंट सिक्योर करने के लिए एक बेहतरीन फीचर ‘सिक्योरिटी चेकअप’ प्रदान करता है। जब आप लॉगइन करते हैं, तो आपको अपने होम पेज पर चार सेक्शन दिखाई देते हैं। ऊपर में दाहिने तरफ सिक्योरिटी चेक होता। यहां जाकर सिक्योर अकाउंट या टेक एक्शन पर पर क्लिक करें। इससे पता चल जाएगा कि आपका अकाउंट कितना सुरक्षित है।

गूगल प्राइवेसी चेकअप

गूगल सिक्योरिटी चेकअप की तरह ही प्राइवेसी चेक-अप का फीचर प्रदान करता है। यह यूट्यूब समेत अन्य जगहों पर आपके प्राइवेसी ऑप्शन को प्रबंधित करने में मदद करता है। आपको यह सुनिश्चित जरूर करना चाहिए कि आपकी प्राइवेसी सेटिंग्स सही हैं। इसके इस्तेमाल से यूट्यूब समेत अन्य जगहों पर लोगों को आपके अकाउंट के बारे में सीमित जानकारी मिल पाएगी।

मजबूत और अलग तरह का पासवर्ड इस्तेमाल करें

आपको अपने गूगल अकाउंट के लिए मजबूत और अलग तरह का पासवर्ड इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आप पासवर्ड संग्रहीत करने के लिए अपने गूगल आकाउंट का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने पासवर्ड पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पासवर्ड जनरेटर का उपयोग करें। एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए सलाह का पालन करें, जिसे आप आसानी से याद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इस पासवर्ड का उपयोग कहीं और नहीं कर रहे हैं। यदि कोई किसी अन्य अकाउंट से छेड़छाड़ हो जाता है, तो आपका गूगल अकाउंट भी असुरक्षित हो जाएगा।

अकाउंट की जानकारी किसी से शेयर ना करें

आपको अपने गूगल अकाउंट की जानकारी किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा नहीं करनी चाहिए। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ भी नहीं जिस पर आप आंख बंद करके भरोसा करते हैं। आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि वे आपके अकाउंट के साथ उतने ही सावधानी बरतेंगे जितना आप। यदि कोई व्यक्ति आपके अकाउंट को ऑनलाइन मैसेज के माध्यम से साझा करने के लिए कहता है तो आपको विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए। आपके मित्रों के अकाउंट में सेंध लगाने वाले हैकर उनका उपयोग आपके साथ ऐसा करने के लिए कर सकते हैं।

#HowtosecureGoogleAccount #HowtosecureGoogleAccountinHindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here