Wednesday, August 17, 2022
Homeक्राइमघर पर पार्सल भेज चूना लगा रहे ठग, QR Code स्कैन करते...

घर पर पार्सल भेज चूना लगा रहे ठग, QR Code स्कैन करते ही खाली हो जाता है अकाउंट, जानिए Cyber Criminals का नया तरीका

देश में साइबर अपराध दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। इस से निपटने का एक ही तरीका है, वो है जागरुकता, लेकिन जैसे ही लोग साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) के धोखाधड़ी के तरीके को पहचानते हैं। तब तक वह लोगों को जाल में फंसाने के लिए नया पैतरा इस्तेमाल करने लगते हैं। इन दिनों साइबर ठगों ने एक ऐसा ही पैतरा इजाद किया है। जिसमें फंसकर लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं।

दरअसल ठगों का नया तरीका घर पर पार्सल भेजना है। इस पार्सल को भेजकर ठग क्यूआर कोड स्कैन (QR Code Scan) की आड में आप के खाते को खाली कर रहे हैं। इस ठगी के कई लोग शिकार हो चुके हैं। वहीं पुलिस ने लोगों को साइबर ठगों (Cyber Fraud’s) से सजग रहने की एडवाइजरी जारी की है।

यह भी पढ़े : इस लड़की ने Mobile App से Loan लिया तो उसकी फोटो को Nude बना करने लगे ब्लैकमेल, 6 हजार का लोन दिया, वसूले 13 हजार, अब भी मांग रहे पैसे

फर्जी पार्सल भेजकर ऐसे बना रहे ठगी का शिकार
हाल ही में पुलिस को मिली शिकायत के अनुसार, ठग आप के घर पर एक पार्सल भेजेंगे। पार्सल को लाने वाला खुद को कोरियर कंपनी का कर्मचारी बताता है। साथ ही जानकारी देता है कि यह पार्सनल आप ने ऑनलाइन बुक किया था। जब आप किसी भी तरह के पार्सल बुकिंग से इनकार करेंगे। तो पार्सल लाने वाला शातिर आप को डिलीवरी कैंसिल (Delivery Cancellation) करने की बात कहेगा। साथ ही वह बताएगा आप के मोबाइल पर पार्सल कैंसिल के लिए एक ओटीपी (One Time Password) आएगा। आप वह बता दीजिये।

यह भी पढ़े : Online Loan अप्लाई करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएंगे साइबर फ्रॉड के शिकार

जैसे ही आप शातिर को मोबाइल पर आया ओटीपी बताएंगे। इसे कुछ मिनटों बाद ही आप के खाते के रुपये दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर साइबर ठग आप को अपना शिकार बना लेंगे। इसका पता पीड़ितो को बैंक की ओर से मोबाइल पर आए मैसेज से लगता है।

ओटीपी देने से मना करने पर QR Code का करते हैं इस्तेमाल
अगर आप पार्सल कैंसिलेशन के लिए मोबाइल पर आए किसी भी तरह के ओटीपी (OTP) देने से मना कर देते हैं। डिलीवरी बॉय आप को क्यूआर कोड देकर उसे स्कैन करने की रिक्वेस्ट करता है। अक्सर लोग क्यूआर कोड को स्कैन कर देते हैं। लेकिन इस तरह से भी आप ठगी के शिकार बन सकते हैं। ठग आप के खाते की पूरी जानकारी लेकर आप को चूना लगा सकता है। बिहार के मुजफ्फरपुर में इस तरह ठगी के कई मामले सामने आ चुके हैं। जिसके बाद पुलिस लोगों को जागरुक करने में जुटी है।

यह भी पढ़े : 2004 में दर्ज हुआ पहला Digital Attack, अब 100 में से 18 लोग हो रहे साइबर अटैक के शिकार, चौंकाने वाली है ये रिपोर्ट

बरतें ये सावधानियां
-कोई भी ऑनलाइन ऑर्डर आने पर उसे सावधानी रिसीव करें।
-बिना बुकिंग कोई भी पार्सल आने पर उसे लेने से साफ इनकार कर दें।
-क्यूआर कोड का उपयोग सिर्फ पैसा लेने में ही होता है।
-किसी भी तरह का ओटीपी न बताये।
-कोई भी शक होने या ठगी का शिकार होने पर तुरंत 1930 पर कॉल करें।
-साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर भी शिकायत कर सकते हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments